Rich dad poor dad by Robert kiyosaki in hindiChapter 1

 Rich dad poor dad by Robert kiyosaki

Rich dad poor dad by Robert kiyosaki in hindiChapter 1

Introduction

Chapter one : Rich dad poor dad

Characters in this book

In this book the “ poor dad “ is the own father of the author and “rich dad “ is the friends father which will financial stable without any degree .

Or

Is book the “ poor dad “ author ke in asli dad h jo ki financial stable nhi jab ki wo bhut padhe likha h with A grade and “ rich dad “ is the author friends father jo ki financial Stable bina kuch likhe pdhe

 

Online reading in slide form


To download this pdf



How to download this pdf

1. Click on pay button 

2. Then click on black buy button

3. Enter email to checkout this book

4. Go through the payment option

By any mode

After you will get this pdf 


What ? Read in this chapter

1.            Author compare the thoughts of the” rich dad “ and “ poor dad”

Or Author compare krta apne aur rich dad ke thoughts

a.              He compares his knowledge point of view

Or  (He (वह) / author compare krta h knowledge point of view .)

b.             Mindset about money

Or  (Paiso ki mansikta jo)

 

2.             The author in this chapter listen thought about money and compare thoughts for his future

Or

Author is chapter me apne dono dad ki thoughts ko sunta or discuss krta h ek druse dad ke saath for future

3.             How to decide ,author taught by rich dad or ya poor dad for subject of money

Or

Author kaise decide krta h ki use kis dad money or financial knowledge le I chaiyhe


 

Narrated by ABHISHEK

 

Mera pass do ( two) dad poor the ek amir or garib , usme se ek highly educated and intelligent , unke pas Ph.D ki degree or 4 years completed undergraduate , work in less than two years , unohne apni education standford University , the university of Chicago and North Western University for advance studies , all on full financial scholarship or dusre dad ( rich dad) unohne eight standard bhi nhi pas kri .

Dono aadmi apne carreers me successful rhe or puri jindgi hard work krte the or dono ne earned kiya income. Usme se ek aadmi jo puri jindgi struggle krte rhe or dusre ne Hawaii me sabse Amir aadmi bne . ek ne 10 millions of dollars chore ge  apne marne ke bad

Apni family or bacho , charity ke liye or dusre chor ke jaybge bills ( to be paid ) apni family ke liye .

Dono aadmi bhut charismatic ( bhagyashali) Influential ( prabhaushali ) , or strong the .Dono dad mujhe future ko lekar advice dete rehte the , lekin dono ne mujhe kabhi ek jaise advice nhi di , Dono dad strongly education me believe krte lekin padhne ke mayne dono ne alag smjahya or btaya

 

Yadi mera pass ek dad hote toe shayad me apne future ko lekar confuse rehta or mera pe education ka pressure thopa jata lekin mere pas do dad jinohne mujhe apni advice dete rehte the for future , lekin dono ke duniya ko dekhne ke opposite point of view the.ek unme se amir tha or ek garib.

 

Unki advice ko compare kiya bina mene dono ke money ke upar point of view janane ki koshish karunga or dono se ek dusre bt or discussion karunga at last unse siksha prapt karunga jinka point of view mujhe acha lgega

Lekin kiski advice manu isme ye samasya he ki

Rich  dad khandani amir nhi the or na hi poor dad garib the dono hi middle class family se the dono jab apni careers ki suruat kri thi dono arthik tangi se sangarsh kr rhe the lekin unke life ko shape dene me sirf soch ka ( thought ) ka park tha or unke money ko lekar alag point of view the or mai unhe Janene me lag gya.

 

For example : ek dad neujhe se kha “ paisa ka pyar burai ki jar h “ or ( The love of money is the root of evil ) or dusre dad ne kha “ paiso ki kami sari buraiyo ki jar h ( The lack of money is the root of all evil .

 

Ek uva ladke ke roop me mai kiske point of view ko manu isme mai bhut confuse tha kyuki dono dad mujhe subject of money ke upar alag alag advice dete h bus yahi dono me difference particularly subject of money ke matter me isliye me ab dono ke vichar janane ati curious hu or me ab unke vicharo pr ab deep sochunga .

 

 

Ab mera jadatar samay ise soch me jata h ki ore apne aap  se hi question puncta hu ki “ unohne apse kayo kha hog ? “ or use baad me dusre dad ke pas jakar phele dad ka statement puchta hu or phele ka dusre se or wo simply keh dete yeh kehna bhut aasan h or wo hm wah shi h , isliye old man kya bt karte h wo khud ko unhe nhi pta Dono dad ke bajaye jinse me pyar krta tha unohne mujhe sochne pr majbur kar diya or maine khud in sab statement ko Janene ka decide kiya lekin une statement ke baare me sochna mtlb lambi race me apne aap ko kimti bnana h , na ki iske alawa ki asani se ek tarfa najariyo ko accept or reject kar dena .

 

Ek hi Karan h ki amir or amir bnta ja rha , or garib or garib bnta ja rha , aam aadmi life time struggle krta rhta h because the subject of money ( Financial knowledge) ghar pr padhaya jata h, na ki school me . Zadatar hum money ke baare me apne parents se jaante h .isliye poor parent apne child ko money ke baare me kehte h ? Kehte h ki “ School me hi rhi or khub mehanat se padho “ isliye child ache grades se pass ho jaate lekin garib soch or garib mindset jo unke dimag me program krte h school or parents wo success ho hi nhi pata .

Money ke subject ko school me nhi padhaya jata kyuki school sirf schooli kitabein padahne me focus krta h, na ki financial skill pr . Teachers un doctors , accountants ki struggle ki khanai nhi btaye balki unke grades ki baate karte h . jab school me hone waale seminar ya debut me jo government ya politician aata to bacho ko motivate karne ke liye sirf padhne ko hi kehta h , or politician only for votes ke liye hi logo ke beech me rojgar ka muda utathe na ki business setup ka child ko charo tarf se naukri ? Achi naukri ! Ke pressure me daba diya jaata h ya ye bhi keh sakte h beta padega nhi to kuch bandgap nhi ye wo hi log hote junco money ke baare kuch knowledge nhi hote.

 

Kaise ek nation mahan banega agar children ko money ki knowledge unke parents hi denge or school me only text gyan padhyenge  kyuki hammer nation me 50% ya ise jayda poor parents h jo apne Bache ko wahi ghisi pti knowledge dete h.

 

Kyuki mera pas do dad h jo mujhe money ki knowledge dete h , or mene un dono se bhut kuch sikhta hu , or unke thoughts ko bari baariki se sunta hu in pr vichar krta , kyuki sabke pas rich dad poor dad nhi hote unke pas lack of financial knowledge hoti h , na hi koi knowledge dene wala unke pass only school or college me jo siksha wahi hoti h

 

Rich dad poor dad by Robert kiyosaki in hindiChapter 1

This picture is shown forward content on this chapter

 Amir dad vs garib dad

Ab me dono ke vichar ko compare karne lga jaise for example -: mera ek dad ki aadat thi hamesha wo khethe rhte the “ I can’t afford it “ or mera dusre dad insist karte hamesha ye khene ko “ How can I afford it “ ye bolne ko .

Isme ek statement h or ek question . Ek dad hook chill marbe ko kahte or other dad forces you to think. “ I can’t afford it “ ye bolne par hamara dimag kaam karna band kar deta h or jab hum  ye question question puchte “ How can I afford it “ or ye question hamara dimag kaam me maan lagne lag jaata h . Iska mtlb ye nhi ki jo app chao wo kharid lo ye question aap ke dimag ko alag terh se sochne me madat karta “ The most powerful computer in the world “said my brain gets stronger everyday because I exercise it

Stronger mindset jada money earn karne me help karta h or  successful log ye kehne me vishwas rehkte h ki I can afford it or “ I can’t afford it “ it was the sign of  mental laziness

 

Actually mene dono dad ko hardwork karte dekha h or ye notice ki jab money ka matter aata h to ek dad ki habit h apne dimag ko sula lete h , lekin other dad ki habit u ki apna dimag ko sharp karne me lag jaate .

The long term result ( iske une ye parinaam mila ki ) ek dad grew stronger financially and the other grew weaker . Itna hi nhi ek aadmi  daily basis rooj Jim jaata exercise karne or other sits on the couch and watching television .

Proper physical exercise increases your chances for health and proper mental exercise increases your chances for wealth , Laziness decreases both health and wealth .

 

Mera dono dad ke thoughts ek dusre se alag on subject money ek ki thought  h “ The rich should pay more in taxes so take care of those less fortunate “ ( jo bhagya se amir h or jada pay karta h une less bhagyashali ko madat krni chaiye) or dusre dad kehte h ki “ Taxes punish those who produce more and get  reward   those who don’t produce .

 

Ek dad recommend karte h ki “ study hard so you can find a good company to work for” or dusre dad recommend karte h ki “ study hard so you can find a good company to buy.

 

Ek dad amir nhi hone ka reason btaye h ki mera apke bache h or dusre dad amir hone ka reason btate h kyuki mera pas bache h .

Ek money and business ki baat karta h dinner table pr encourage karne ke liye or dusre dinner ke time paiso ka discussion hi nhi kar a chathe h.

 

 

Ek kehte h ki “ jab money aata to usko safe rakhna chahiye, don’t take risk or the other dad said “ Learn to manage risk “

Ek vishwas rakhta h ki “ Our home is the largest investment and our greatest asset or dusre dad bishwash rehkte h ki “ my house is  a liability ( jimedari) , if your house is the largest investment you are in trouble ( agar apne apne ghar apni sabse badi investment bnate h to aap hamesha pareshan rehenge “

 

Dono dad bill pay karte h , ek paid karta first time samajh kar or dusre dad pay karte h ki ye mera zindgi ka aakhri bill pay kar rha hu .

 

Ek dad hamesha government ki naukri ke liye sochte rehte or bolte h ki government ko middle class logo jarurato ka dhyan rkhna chaiye or wo hamesha chinta kareta rehta ki kab meri salary bedhagi , retirement plans , medical benefits ki sick leave , vacation . Or wo hamesha un uncle impressed rehte jinohne millatry joined kari unohne kamaya retirement or entitkement package for life after his 20 years service . Wah pasand krte the government dwara di jaa rhi benefit on government jobs. Or dusre dad believe karte the self – reliance ki , wah na khush rehte the entitlement and mentality for needy people.

 

Ek kuch dollars kamane ke liye lifetime shangrash kiya or other dad simply create investment .

 

Ek dad mujhe dikhte the how to write resume so I could find  a good jobs the other dad sikhate the ki how to write strong business and financial plans , so I could create jobs .

 

Mai apne  dono dad ka beta hote hue maine un dono ki life ko change hote hua dekha h from different thoughts maine noticed kiya h ki how the people shape their life from thoughts

For example mere poor dad mujhe hamesha kehte the “ ki mai kabhi amir nhi ban paunga “ or yahi soch unki reality ban gyi but the other ( amir dad ) said or refered karte the himself be a rich , the( वे) hamesha kehte the ki I am a rich man and yahi soch honi chaiye . Ek bar wo kehte h ki mujhe major financial loss hua pr tab bhi wo apne aap ko rich samjhte the or unohne apne aap ko cover karne ke liye ek baat khi “ there is a difference between being a poor and being broke ( kiska business me bhut nukshan hua ho) , broke is temporarily and poor is eternal .

 

My poor dad always said “ I am interested in money or money does not matter in life but my rich dad always said money is power.

Hamari soch ko koi measured nhi kar sakta lekin mai young boy hone or ye sab sunane ke bad or samajh gya how I expressed myself or maine ye notice kiya h ki my poor dad was poor not because of amount of money he earned unohne jo life me significant chai thi wo apne thoughts or action se paya ek young boy hone karan maine ye smjh liya ki mujhe kis thought ko adopt karna h mujhe kise dikhna chaiye mera rich dad se poor dad for subject of money.

 

Dono men ki bhanyak respect thi for education and learning , hame unke thought se sikhna chaiye jo hme life ko  jine ke tarika smjate h . Ek dad mujhe mujhe study hard karne ki kehte the for earn a degree to find jobs . But the other dad mujhe encourage karte the ki study to be rich how money works and to learn how to have it or hamesha wo ek line repeat karte the “ I don’t work for money “ money work for me “ .

 

Nine age ki umar me maine decide kar liya tha ki mujhe “ subject of money “ ke baare me kise sikhunga mene amir dad ki baat ko sunna start kar diya poor dad ki baat ko thoda avoid karna chalu kar diya kyuki agar mai  dono dad sikhta to mai confuse ho jaata

Is Kline se mujhe ek poem yaad aa gyi jo meri sabse achi poem us poem ka naam h

“ The road not taken “ jo ki Robert frost ne likha h , Robert frost mere favourite poet the

Jinke poem se maine sikha tha or iski kuch line h jo hame ek ghara message deti

 

“ Two roads diverged in a yellow wood,

And sorry I could not travel both

And be one traveler, long I stood

And looked down one as far as I could

To where it bent in the undergrowth;

 

Then took the other, as just as fair,

And having perhaps the better claim,

Because it was grassy and wanted wear;

Though as for that the passing there

Had worn them really about the same,

 

And both that morning equally lay

In leaves no step had trodden black.

Oh, I kept the first for another day!

Yet knowing how way leads on to way,

I doubted if I should ever come back.

 

I shall be telling this with a sigh

Somewhere ages and ages hence:

Two roads diverged in a wood, and I—

I took the one less traveled by,

And that has made all the difference.”

 

Ye poem me lekahk ke pass do raste jo divide ho rhe the in jungle or wo dono travel nhi kar skta kyuki wo ek hi travelar h or wo dono rasto ko ghurta rha jo ki thodi dur jakar bent ho rhi mene ek raste ko dekha jispe pe ghas ot ugi hui or badhiya jab me thodi der chala

To mene dekha dono bilkul same the or dusre raste pe chale lga or wo sochta h ki first wale raste pe agle din chla jaunga but lekin kya us raste pr jane ke liye mera pass pehle jaise situtation hogi  or me dusre wale raste pe chala jis per koi nhi chala or us raste ne meti jindgi badal di .

 

Is poem bhut salo pe likhi gyi ho but this poem words reflect on my life is today , mera pas bhi do raste the ek amir dad se knowledge lene ka or ek poor dad ki tarh comfort zone me rehne ka , to maine apne dimag ko assist kar liya ki subject of money ki knowledge mene rich dad se li or rich dad ne meri education about money start kar di unhone mujhe 30 years financial knowledge di aur jab mei 39 saal ka hua to unhone stop kar diya unhe realised ho gya maine apne khaali pde dimag me saari knowledge gain kar li h maine dekha h

 

Money is one form of a power . But what is more powerful is financial knowledge . Money comes and goes but if you have knowledge about money , how money works you gain power over it and can begin building of wealth  The reason positive thinking alone dies not work because most people go to school and never learn how money works isliye wo log apni saari jindgi money kamane me spend kar dete h.

 

Because I am 9 years old when I was start learn financial knowledge from rich dad

He repeated the six lesson for 30 years

This book is about for this six lesson

These lessons is not whole knowledge of finance but it is a guide post , guide post that will assist you and your children to grow whether no matter happens in a world of increasing change and uncertainty

 

These lesson are

#The rich don’t work for money or ( amir paiso ke liye kaam nhi karte)

#why teach financial literacy  or ( hme kyu financial knowledge sikhni chaiye )

#mind your business or ( apne kaam pr dgtan do or better kari daily)

#the history of taxes and corporation

# the rich invest money

# work to learn don’t work for money

The next lessons are upload you will notify if you are subscribed email subscription

Thankyou keep learning


Post a Comment

This is my website to download the any book whose title
Is booksonline so if you are interested in book download so subscribe and comment which book want to your.

Previous Post Next Post