Benefits of the Ebook or ebook padhne ke fyde

ईबुक का क्या फायदा?


जहाँ तक पुस्तकों के प्रकारों का प्रश्न है, आप मुख्य रूपों में पुस्तकें पा सकते हैं: डिजिटल पुस्तकें और पारंपरिक पुस्तकें। अब, सवाल यह है कि क्या ई-बुक्स को सीखने का सस्ता तरीका माना जा सकता है? अधिकांश लोग प्रत्येक प्रकार के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बात करेंगे। इस तथ्य का तथ्य यह है कि भौतिक पुस्तकें और ई-बुक्स दोनों ही बहुत सारे लाभ प्रदान करती हैं। लेकिन इस लेख में, हम इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के लाभों के बारे में बात करने जा रहे हैं। अधिक जानने के लिए पढ़े।
An overview on ebook




उपलब्धता

ई-बुक्स का पहला बड़ा लाभ यह है कि वे हमेशा उपलब्ध रहती हैं। वे स्टॉक से बाहर नहीं जाते हैं। साथ ही, आपको पुस्तक को आपके पास भेजने के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही आपने पुस्तक के लिए भुगतान किया है, यह डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। आपको अपनी पसंदीदा पुस्तक के लिए प्रतीक्षा नहीं करनी होगी।

समृद्ध शिक्षा

यह उन छात्रों के लिए सच है जो YouTube और Netflix जैसी सोशल मीडिया साइटों का उपयोग करते हैं। अधिकांश के -12 शिक्षकों के अनुसार, टैबलेट छात्रों को चीजों को बेहतर तरीके से सीखने में मदद करते हैं।
पाठ से वाक् विशेषताएं
टेक्स्ट-टू-स्पीच, जिसे अक्सर टीटीएस के लिए संक्षिप्त किया जाता है, कई फ़ंक्शन प्रदान करता है। ये सुविधाएँ छात्रों के सीखने के अनुभव को बेहतर बना सकती हैं। कुछ अच्छे उदाहरणों में वे विशेषताएं शामिल हैं जो छात्रों को पढ़ने की चुनौतियों, डिस्लेक्सिया या दृश्य हानि के साथ मदद करते हैं, बस कुछ का नाम लेने के लिए। इसके अलावा, यह फीचर छात्रों को आंखों की रोशनी कम करने, सीखने और सुनने के कौशल को बढ़ाने में मदद करता है।

पर्यावरण के अनुकूल

आजकल, स्कूलों को पाठ्यक्रम अपडेट या परिवर्तन के बाद पाठ्यक्रम की पुस्तकों की भौतिक प्रतियां खरीदने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, पुरानी किताबों को डंप करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ई-बुक्स को पर्यावरण में कचरे को जोड़े बिना अपडेट और डिलीट किया जा सकता है। यदि आपको एक अद्यतन पुस्तक मिली है, तो आपको केवल पुरानी पुस्तक को हटाना होगा। बस इतना ही। यह कुछ सेकंड में किया जा सकता है।

प्रभावी लागत

आंकड़ों के अनुसार, ई-बुक्स आपके पढ़ने के पाठ्यक्रम को प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका है। तथ्य की बात के रूप में, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों की लागत भौतिक पाठ पुस्तकों की आधी लागत है। तो, ये किताबें छात्रों को आने वाले वर्षों के लिए बहुत पैसा बचा सकती हैं।

स्टोरेज की जगह

आप टेबलेट पीसी पर हजारों पुस्तकें संग्रहीत कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपना होमवर्क कर सकते हैं और नोट बुक की आवश्यकता के बिना क्विज़ हल कर सकते हैं। ई-बुक्स की ख़ासियत यह है कि उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है। आपको अपने टेबलेट को संग्रहीत करने के लिए बस स्थान की आवश्यकता है। बस इतना ही! आपको अपने साथ किताबों का भारी बैग ले जाने की जरूरत नहीं है।

अन्य लाभ

ई-बुक्स एक ऐसी सुविधा के साथ आती है जो पढ़ने को बहुत आसान बनाती है। आप अपनी पसंद का फॉन्ट चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पुस्तकालय में जाने के बिना अपने टेबलेट पर लाइब्रेरी की पुस्तकों को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, कई अन्य लाभ हैं जो आप आज ईबुक का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
1998 में, K-12 के लगभग 51% छात्रों की इंटरनेट तक पहुंच थी। 2012 में, यह प्रतिशत बढ़कर 98% हो गया। आजकल, प्राथमिक स्तर के लगभग आधे शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के लिए पीसी का उपयोग करते हैं। तो, eBooks यहाँ और अब में एक लोकप्रिय प्रवृत्ति है। और यह इसके लाभ के कारण है।

आप मुफ्त में सदस्यता लेने और इस तरह से पीडीएफ किताबें डाउनलोड करने के लिए ई-बुक पढ़ने के इच्छुक हैं

Stay safe and keep learning
Abhishek
Please suggest me

Post a Comment

This is my website to download the any book whose title
Is booksonline so if you are interested in book download so subscribe and comment which book want to your.

Previous Post Next Post